IIT JEE

कोलकाता में सर्वश्रेष्ठ JEE Mains & IITJEE कोचिंग संस्थान

The Joint Entrance Examination, JEE(Main) को भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी को छोड़कर) में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा माना जाता है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित, यह कहा जा सकता है कि जेईई (मुख्य) उन छात्रों के लिए सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षा है जो इंजीनियरिंग और तकनीकी अध्ययन के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक हैं।

हर साल लाखों उम्मीदवार अपनी आंखों में सपने लेकर जेईई (मेन) के लिए पंजीकरण करते हैं और भारत के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट हासिल करने की उम्मीद करते हैं। उनमें से, कुछ जेईई एडवांस में उपस्थित होने के लिए योग्य हैं जो भारत में 23 आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा है। जेईई (मेन) में सफलता प्राप्त करने के लिए इसके लिए कड़ी मेहनत, परिश्रम, निरंतरता और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। वर्ष 2022 में जेईई (मेन) लेने वाले 9,05,590 उम्मीदवारों में से कुल 2,62,157 ने जेईई (एडवांस्ड) लेने के लिए क्वालीफाई किया।

JEE Main Eligibility Criteria:

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जेईई मेन के संबंध में एनटीए द्वारा उल्लिखित सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप उम्मीदवार के आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। जेईई मेन पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित हैं:

 Essential Qualifications:उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त केंद्रीय / राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित अपनी 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए – छात्रों को आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश पाने के लिए अपनी कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने चाहिए। आईआईआईटी और अन्य सीएफटीआई।

आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, IIT, NIT, IIIT और अन्य CFTI में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए न्यूनतम 65% अंकों की आवश्यकता होती है।

 Core Subjects:जेईई मेन के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्रों के लिए यह अनिवार्य है कि उन्होंने अपनी योग्यता परीक्षाओं में भौतिकी और गणित के साथ कम से कम 5 विषयों का अध्ययन किया हो। जिन छात्रों ने अपनी योग्यता परीक्षा में 5 से कम विषयों का अध्ययन किया है, वेजेईई मेन के लिए पात्र नहीं हैं। जेईई मेन के लिए पात्रता के रूप में भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, भाषा और पसंद का एक और विषय आवश्यक है

Age Criteria:उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

 Number of Attempts:छात्र जेईई मेन के लिए अधिकतम तीन लगातार प्रयासों का लाभ उठा सकते हैं। पहला प्रयास 12वीं बोर्ड परीक्षा के तुरंत बाद किया जाता है और उसके बाद लगातार वर्षों में अन्य प्रयास किए जाते हैं। परीक्षा एक वर्ष में 2 बार आयोजित की जाएगी, इसलिए एक उम्मीदवार के लिए कुल प्रयास 6 हो सकते हैं।

 Syllabus for JEE Main:

जेईई मेन सिलेबस में 3 अलग-अलग विषयों के विषय शामिल हैं – भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित। जेईई मेन पाठ्यक्रम के अंतर्गत आने वाले कई विषय कक्षा 11 और 12 के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम में भी शामिल हैं। इसलिए, कक्षा 11 और 12 के लिए एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों में शामिल अवधारणाओं की एक मजबूत समझ उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। जेईई मेन और एडवांस परीक्षा। भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के पाठ्यक्रम में शामिल विषय नीचे दिए गए हैं:

 Physics Syllabus for JEE Mains

Physics and Measurement Thermodynamics
Kinematics Rotational Motion
Gravitation Work and Energy
Power Properties of Solids and Liquids
Laws of Motion Electronic Devices
Oscillations Waves
Current Electricity Electromagnetic Waves
Communication Systems Electromagnetic Induction
Magnetism Alternating Currents
Magnetic Effects of Current Kinetic Theory of Gases
Dual Nature of Matter Radiation
Atoms Nuclei
Optics Electrostatics

Chemistry Syllabus for JEE mains

Physical Chemistry
Basic concepts of Chemistry States of Matter
Chemical bonding Atomic Structure
Solutions Solutions
Redox Reactions Chemical Thermodynamics
Equilibrium Electrochemistry
Surface Chemistry Chemical Kinetics
Organic Chemistry
Polymers Principles of Practical Chemistry
Organic Compounds – Characterisation and Purification Oxygen, Halogens, and Nitrogen Organic Compounds
Hydrocarbons Biomolecules
Basics of Organic Chemistry Chemistry in everyday life
Inorganic Chemistry
Hydrogen Classification of Elements
Periodicity Alkali metals
Group 13 to Group 18 Elements Alkaline earth metals
D and f block elements Coordination compounds
Environmental chemistry Isolation of metals

Mathematics Syllabus for JEE Mains

Sets, Relations, and Functions Complex Numbers
Determinant Quadratic Equations
Matrices Permutations Combinations
Mathematical Induction Sequence Series
Binomial Theorem Limits and Continuity
Differentiability Statistics
Differential Equations Integral Calculus
Trigonometry Vector Algebra
Coordinate Geometry Mathematical Reasoning
3D Geometry Probability

 JEE Main Exam Pattern

Exam Mode Computer Based Test
Duration Three hours
Language English, Hindi, Gujarati, Bengali, Assamese, Punjabi, Marathi, Malayalam, Odia, Tamil, Telugu, Urdu.
Type of Questions MCQs and numerical based questions
Subjects Physics, Chemistry, Mathematics
No. of Questions 25 questions for each subject. 20 MCQs and 10 questions with answers as a numerical value. Out of 10 questions, 5 questions can be attempted.

Total: 75 questions

Total Marks 300
Marking scheme +4 for  the right answer; -1 for a wrong answer

 How Do Coaching Institutes Help With Your JEE Preparation?

जेईई मेन और एडवांस सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में कोचिंग सेंटर काफी मददगार हो सकते हैं। उनके शीर्ष स्तर के संकाय, उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री और लगातार मॉक टेस्ट सीरीज़ आपको अपनी तैयारी के साथ ट्रैक पर रखेंगे। ऐसा ही एक संस्थान है जो परीक्षा के लिए उत्कृष्ट शिक्षण सहायता और व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान करता है, एम्स, बैरकपुर में एनईईटी और जेईई के लिए तेजी से बढ़ता हुआ संस्थान है।

 Courses Offered BY Aims Institute for JEE

2 YR UG Classroom Course For JEE Main and Advanced – यह कोर्स ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले उम्मीदवारों के लिए है। दो साल की अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को मौलिक अवधारणाओं को स्पष्ट करने के गहन ध्यान के साथ-साथ त्वरित समस्या समाधान क्षमताओं को सीखने के लिए व्यवस्थित तरीके से पढ़ाया जाएगा। यह छात्रों को एक ठोस नींव रखने में मदद करेगा।

1 YR Repeater Course For JEE Main and Advanced – यह कोर्स बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों और 10+2 पूरा कर चुके छात्रों के लिए बनाया गया है। इस कोर्स के माध्यम से छात्र समस्या समाधान कौशल विकसित करने के लिए विभिन्न प्रकार के शॉर्ट कट ट्रिक्स सीख सकते हैं और अपनी गहन अवधारणा में भी सुधार कर सकते हैं।

 Course Description for 2 YR JEE Classroom Programme:

इस पाठ्यक्रम से, छात्र अपनी कक्षा 11 और कक्षा 12 के दौरान जेईई मेन और उन्नत परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। इस पाठ्यक्रम में दो सत्र शामिल हैं जिनका विवरण इस प्रकार है:

Session 1 (Class 11): इस कक्षा पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में, कक्षा 11 के विषयों पर गहन चर्चा की जाएगी। कक्षाएं प्रति सप्ताह दो दिन आयोजित की जाएंगी और अवधि 6 घंटे / दिन होगी। कक्षा 11वीं की वार्षिक परीक्षा (फरवरी/मार्च के आसपास) तक कक्षाएं जारी रहेंगी।

इसके बाद, छात्र अपने कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को जारी रखने के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में फिर से शामिल हो सकते हैं।

Session 2 (Class 12): इस पाठ्यक्रम के दूसरे वर्ष में, हम कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को पूरा करेंगे और कक्षा 11 के पाठ्यक्रम को संशोधित करेंगे। रिवीजन नवंबर-दिसंबर में किया जाएगा।

मासिक टेस्ट सीरीज 11वीं कक्षा से शुरू होगी। प्रत्येक विषय के लिए विषय-आधारित परीक्षा प्रति सप्ताह आयोजित की जाएगी। चैप्टर वाइज टेस्ट सीरीज की संख्या करीब 30 होगी। पूरा सिलेबस पूरा करने के बाद फुल सिलेबस टेस्ट सीरीज आयोजित की जाएगी। छात्र हर हफ्ते परीक्षा दे सकते हैं। टेस्ट सीरीज़ की कुल संख्या लगभग 60-70होगी ताकि छात्र अपने समय प्रबंधन कौशल में सुधार कर सकें और अपनी तैयारी में अधिक आश्वस्त हो सकें।

Course Description for 1 YR JEE Classroom Programme:

यह कोर्स विशेष रूप से जेईई मेन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बनाया गया है। इस कोर्स के दौरान छात्र एक साल के अंदर जेईई मेन का सिलेबस पूरा कर सकेंगे। प्रत्येक विषय के लिए प्रति सप्ताह 4-5 कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त कक्षाएं भी प्रदान की जाएंगी। हर हफ्ते परीक्षा होगी। सबसे पहले विषय आधारित टेस्ट सीरीज आयोजित की जाएगी। प्रत्येक विषय को कवर करने के बाद, पूर्ण पाठ्यक्रम टेस्ट सीरीज शुरू होगी। कुछ कक्षा 11 के पूर्ण पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे, कुछ कक्षा 12 के पूर्ण पाठ्यक्रम पर होंगे और अन्य 11 और 12 के संयुक्त पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। टेस्ट श्रृंखला की कुल संख्या लगभग 50-60 होगी।

 Benefits of Joining Aims Institute for JEE Mains and Advanced:

1. अत्यधिक योग्य और असाधारण संकाय जो आपके जुनून को समझते हैं और डॉक्टर बनने के आपके सपने को प्राप्त करने के लिए आपका मार्गदर्शन करते हैं।

2. पाठ्यक्रम के हर महत्वपूर्ण पहलू को कवर करने वाली उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री। ये सामग्री हर विषय की आपकी अवधारणा को स्पष्ट कर देगी और किसी अन्य पुस्तक को खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

3. घर जैसा माहौल जहां शिक्षकों द्वारा प्रत्येक छात्र पर समान ध्यान दिया जाएगा। चर्चा और सीख इस तरह होगी कि हर उम्मीदवार को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेगा।

4. कक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएंगी। ऑनलाइन कक्षाएं ऑफलाइन कक्षाओं (हाइब्रिड क्लास) की तरह ही लाइव रहेंगी। उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार चयन कर सकते हैं।

5. बार-बार आयोजित होने वाली Mock Test Series जो उम्मीदवारों को उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करने के साथ-साथ उनकी ताकत और कमजोरियों को समझने में मदद करेगी।

6. छात्र कुछ बेहद उपयोगी शॉर्ट कट ट्रिक्स सीखेंगे जो उन्हें कठिन समस्याओं को सेकंड के भीतर हल करने और बेहतर समय प्रबंधन में मदद करेंगे।

7. Aims Institute में एक अत्यंत किफायती शुल्क संरचना है। इसके अलावा No Cost EMI के साथ आसान किस्त की सुविधा भी उपलब्ध है। कोई छिपा हुआ/अतिरिक्त शुल्क नहीं होगा। उम्मीदवार हमारे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। Aims Scholarship Testभी कोर्स फीस में अतिरिक्त छूट के लिए फायदेमंद होगा।

Aims Institute: Frequently asked question

Q1. आपको JEE Main/Advanced कोचिंग के लिए एम्स इंस्टीट्यूट क्यों चुनना चाहिए?

Ans. कोलकाता के विभिन्न संस्थानों में से, Aims उन कुछ संस्थानों में से एक है जो आपको बेहतर शिक्षण सुविधा, व्यापक अध्ययन सामग्री, मामूली शुल्क संरचना के साथ लगातार परीक्षण श्रृंखला प्रदान करता है। ताकि योग्य उम्मीदवारों को मेडिकल प्रोफेशनल बनने के अपने सपने को पूरा करने का मौका मिले।

Q2. Aims JEE कोचिंग में भाग लेने की लागत क्या है?

Ans. JEE Main/Advanced उम्मीदवारों के लिए एम्स इंस्टीट्यूट द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं, जैसे 2 YR Elite Course, 1 YR Rapid Course, Crash Course इत्यादि। विभिन्न पाठ्यक्रमों में अलग-अलग फीस संरचना होती है जो बेहद किफायती होती है। उम्मीदवार जानकारी के लिए सीधे एम्स संस्थान से संपर्क कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम चुन सकते हैं।

Q3. Aims Institute का पता और संपर्क विवरण कैसे प्राप्त करें?

Ans. Aims Institute का पता और संपर्क विवरण देखने के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। पते यहां पृष्ठ पर भी दिए गए हैं।

 

 

Leave a Comment

sixteen − eight =

Call Now Button